तानिया भाटिया भारत की महिला क्रिकेट टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया का जन्म 28 नवम्बर 1997 में चंडीगढ़, पंजाब में हुआ था. तानिया का पिताजी संजय भाटिया सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कार्यरत है, इसके आलावा अपनी जवानी के दिनों में वह भी क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने अखिल भारतीय विश्वविद्यालय स्तर पर क्रिकेट खेला हैं.

तानिया के भाई और अंकल भी क्रिकेटर हैं. परिवार में इतने सारे क्रिकेटर ही शायद इसलिए तानिया ने क्रिकेट को अपना पेशा बनाया. तानिया डीएवी सेकेंडरी सीनियर स्कूल में पढ़ रही थी, जबकि उसने पूर्व भारतीय क्रिकेटर और युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह के अंतर्गत  ट्रेनिंग की हैं. वर्तमान में, वह पूर्व भारतीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आरपी सिंह के तहत ट्रेनिंग ले रही है.

कम उम्र में शामिल कर चुकी है बड़ी उपलब्धियां

Taniya Bhatia

तानिया भाटिया ने बेहद कम उम्र में कई बड़ी उपलब्धियां की हैं. वह अंडर-19 सत्र पर पंजाब के लिए सबसे कम उम्र में खेलने वाली क्रिकेटर हैं. 21 वर्षीय तानिया ने महज 11 वर्ष की उम्र में पंजाब की अंडर-19 टीम में जगह बना ली थी जबकि सिर्फ 16 वर्ष की उम्र में अपने स्टेट पंजाब के लिय खेलने लगी. तानिया वर्ष 2015 में नार्थ ज़ोन अंडर19 टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं. 

तानिया अपने खेल के साथ-साथ अपनी खुबसूरती के कारण भी हमेशा सुर्खियों में रहती हैं. यही कारण है कि सोशल मीडिया पर उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग हैं. भाटिया ने अब तक 9 वनडे मैचों में 23.25 की औसत और 83.78 की स्ट्राइक रेट से 93 रन बनायें हैं, इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 68 रन रहा हैं. तानिया ने भारत के लिए 31 टी-ट्वेंटी मैचों की 12 पारियों में 8.18 की औसत और 91.83 की स्ट्राइक रेट से 90 रन बनायें हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल तानिया भाटिया कुछ खास फोटो:-


        

View this post on Instagram

A post shared by 𝔗𝔞𝔫𝔦𝔶𝔞 𝔟𝔥𝔞𝔱𝔦𝔞 (@taniya_bhatia._) on

Advertisement
View this post on Instagram

🏠❤️

A post shared by 𝔗𝔞𝔫𝔦𝔶𝔞 𝔟𝔥𝔞𝔱𝔦𝔞 (@taniya_bhatia._) on

Advertisement