4 अप्रैल(गुरूवार) को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच दिल्ली के एतिहासिक फिरोज शाह कोटला मैदान पर मैच खेला गया. इस मैच में मेहमान टीम सनराइजर्स ने दिल्ली को एकतरफा मुकाबले में 5 विकेट से हराकर पॉइंट टेबल के टॉप में जगह बना ली हैं. जबकि दिल्ली के लिये सीजन की ये तीसरी हार रही. इस लेख में हम दिल्ली कैपिटल्स की हार के प्रमुख 3 कारण जानेगे:-

i) खराब टीम चयन

दिल्ली के फिरोज शाह कोटला की विकेट हमेशा धीमी रहती है और स्पिन मददगार रहती हैं. ऐसे में कप्तान अय्यर को अपने सबसे अनुभवी और भरोसेमंद स्पिनर अमित मिश्रा को टीम में चुनना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अय्यर ने संदीप लामिछाने, अक्षर पटेल और राहुल तेवतिया को मौका दिया लेकिन मिश्रा बेंच पर बैठे रहे, जोकि एक बड़ी गलती कही जा सकती हैं. सनराइजर्स के विरुद्ध अगर मिश्रा खेल रहे होते तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था.

ii) बल्लेबाजी क्रम में हुई चूक

Image result for delhi capitals captain shreyas iyer upset

सनराइजर्स के विरुद्ध दिल्ली को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला. इस दौरान शुरुआत में नई गेंद बल्ले पर आसानी से आ रही थी इसके बावजूद दिल्ली के उपरीक्रम ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की. शिखर धवन के आउट होने के बाद कप्तान अय्यर को पिंच हिटर के रूप में क्रिस मॉरिस और अक्षर पटेल को भेजना चाहिए था. जिससे नॉन स्ट्राइकर पर खड़े बल्लेबाजों पर दवाब नहीं बनता लेकिन मैच में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला.

iii) फील्डिंग के दौरान कप्तानी में हुई गलती

Advertisement
Image result for delhi capitals captain shreyas iyer upset

दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा इर्दगिर्द घुमती हैं. लेकिन 130 रनों के आसान लक्ष्य के जवाब में कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने सबसे सफल गेंदबाज रबाड़ा को चौथे गेंदबाज के रूप में मौका दिया. इस दौरान तक वॉर्नर और बेयरस्टो ताबड़तोड़ शुरुआत करके दिल्ली की जीत के उम्मीदों पर पानी फेर चुकी थी.

इसके आलावा इस मैच में अय्यर में इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में चुना था. इशांत दिल्ली से ही और कोटला की विकेट पर खेलने का अच्छा अनुभव है लेकिन उन्हें 10 ओवरों के बाद गेंदबाजी कराई गयी जोकि एक बड़ी गलती थी.   

Advertisement
Advertisement