अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार(5 अप्रैल) को सभी क्रिकेट फैन्स को हैरान करते हुए क्रिकेट तीनों फॉर्मेट के कप्तान असग़र अफगान को कप्तानी से बर्खास्त कर दिया हैं. जिसके बाद अब अफगानिस्तान की टीम इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्डकप 2019 में नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरेगी.

2015 में असग़र अफगान को बनाया गया था कप्तान

Image result for captain asghar afghan

वर्ष 2015 में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मोहम्मद नबी के स्थान पर असग़र अफगान को कप्तान बनाया था. उनकी कप्तानी में अफगानिस्तान ने 31 वनडे जीते हैं जबकि 46 टी-ट्वेंटी मैचों में से 37 में जीत मिली हैं. इसके आलावा असग़र अफगान की कप्तानी में हाल में देहरादून के मैदान पर आयरलैंड को हराकर पहला एतिहासिक टेस्ट मैच भी जीता था.

31 वर्षीय असग़र अफगान ने वर्ष 2009 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद से वह टीम के मुख्य सदस्य रहे हैं. असगर ने अभी तक 99 वनडे मैचों में 23.63 की औसत और 65.17 की स्ट्राइक रेट से 2056 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 11 अर्द्धशतक भी लगायें है. असगर ने 59 टी-ट्वेंटी मैचों में 21.06 की औसत से 1032 रन बनायें हैं जबकि इसके आलावा 2 टेस्ट मैचों में असगर ने 103 रन बनायें हैं.

3 नए कप्तान का ऐलान

Advertisement

अफगानिस्तान के असगर अफगान को बर्खास्त करने के बाद तीनों फॉर्मेट के लिये 3 अलग-अलग कप्तानों का ऐलान किया हैं. गुलबदीन नायब को वनडे का कप्तान बनाया गया हैं, आगामी वर्ल्डकप में उनके हाथों में टीम की कमान होगी, जबकि राशिद खान उपकप्तान होंगे.

टी-ट्वेंटी क्रिकेट में राशिद खान को कप्तानी सौंपी गयी हैं जबकि शफीकुल्लाह शफ़ीक़ को कप्तान नियुक्त किया गया हैं. टेस्ट क्रिकेट के बोर्ड ने रहमत शाह को कमान दी हैं जबकि उपकप्तान के रूप में हशमतुल्ला शाहिदी के नाम पर मोहर लगायी गयी हैं.

आपको क्या लगता है वर्ल्डकप से ठीक पहले इस तरह कप्तान बदला एक सही निर्णय हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे.
    
 

Advertisement
Advertisement