आईपीएल 2019 के छठे लीग मुकाबले में कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में कोलकाता नाईट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच एक हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिले. मैच में मेजबान नाईट राइडर्स ने 28 रनों की जीत के साथ सीजन में लगातार दो जीत दर्ज कर ली हैं.

28 रनों से जीता कोलकाता नाईट राइडर्स

Image result for kkr won

मैच में पंजाब ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. जिसके बाद केकेआर ने रॉबिन उथप्पा ने नाबाद 67, नितीश राणा ने 63 और आंद्रे रसेल ने 48 रनों की मदद से 20 ओवरों में 218/4 का विशाल स्कोर खड़ा किया.

जवाब में, पंजाब की तरफ से मयंक अग्रवाल ने 58 और डेविड मिलर ने नाबाद 59 रनों की पारी जरुर खेली हालाँकि इसके बावजूद पंजाब की टीम 20 ओवरों में 190/4 का स्कोर ही बना पाई और मैच 28 रनों से हार हाई.

इस मैच में पंजाब की हार में कप्तान रविचंद्रन अश्विन की भूमिका सबसे अहम हैं. मैच के दौरान कप्तान अश्विन ने दो ऐसी गलती की जोकि हार का कारण करी. देखे अश्विन ससे क्या गलती हुई:-

i) फील्डिंग में हुई चूक, रसेल को मिला जीवनदान

Image result for kxip vs kkr mohammed shami  no ball 2019

पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने कोलकाता की पारी के 17वें की अंतिम गेंद पर एक ऐसी गलती की जोकि उनकी टीम की हार का प्रमुख कारण बनी. दरअसल 16.5 ओवर में मोहमम्द शमी ने एक सटीक योर्कर से रसेल को क्लीन बोल्ड किया, हालाँकि अंपायर ने इस गेंद को नो बॉल करार दिया. दरअसल अश्विन ने अपने सिर्फ 3 खिलाड़ियों को 30 यार्ड के घेरे में रखा था. नियम के अनुसार कम से कम 4 खिलाड़ियों को घेरे के अंदर होने अनिवार्य हैं.

ii) प्लेइंग इलेवन चुनने में बड़ी गलती

Advertisement
Image result for captain ashwin  ipl playing xi 2019

पंजाब के कप्तान अश्विन ने पहला मैच जीतने के बाद टीम में 4 बदलाव किये जोकि बेहद हैरान करने वाला हैं. इस दौरान अश्विन ने सिर्फ 5 ही गेंदबाजो को प्लेइंग इलेवन में जगह दी. मैच में डेब्यू कर रहे वरुण चक्रवर्ती के ओवर की धुनाई होने के बाद अश्विन के पास गेंदबाजी का कोई विकल्प नहीं बचा था. वरुण ने अपने 3 ओवरों में 35 रन दिए जबकि उनका एक ओवर डालने वाले मंदीप सिंह ने 18 रन दिए, जिससे मैच में अंतर पैदा हो गया.      

Advertisement
Advertisement