इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) शुरू होने से 4 दिन पहले आज हम आपको एक ऐसी मजेदार बात बताने जा रहे है, जिस पर विश्वास करना आसान नहीं होगा. दरअसल आईपीएल के अभी तक 11 सीजन खेले जा चुके हैं. इस दौरान एक टीम ऐसी भी हैं, जिसमे 11 सीजन के दौरान अपनी टीम के 11 कप्तान बदल डाले हैं.  

Image result for punjab captain ipl toss


प्रीटी जिंटा की मालिकाना हक वाली किंग्स इलेवन पंजाब एकलौती टीम है, जिसने आईपीएल के पिछले 11 सीजन के दौरान अपने 11 अलग-अलग कप्तानों को मौका दिया हैं. ये सच सुनने में बेहद अजीब है लेकिन शत प्रतिशत सच हैं.

जानें कौन है किंग्स इलेवन के 11 कप्तान

Image result for punjab captain ipl toss yuvraj ]


आईपीएल के 11 संस्करणों के दौरान पंजाब के लिए डेविड वॉर्नर, मुरली विजय, एडम गिलक्रिस्ट, वीरेंदर सहवाग, कुमार संगकारा, युवराज सिंह, जॉर्ज बेली, महेला जयवर्धने, डेविड हसी, ग्लेन मैक्सवेल, रविचंद्रन अश्विन ने कप्तानी की हैं.

कैसा रहा सभी कप्तानों का रिकॉर्ड?

किंग्स इलेवन पंजाब के सब

Advertisement
Image result for punjab captain ipl toss miller

से सफल कप्तान की बात करे तो युवराज सिंह(कम से कम 20 मैच) की कप्तानी में पंजाब ने 29 में 17 मैच जीते है उनका जीत प्रतिशत 58.62 रहा हैं. जबकि सबसे खराब कप्तान की बात करे तो(कम से कम 5 मैच)  डेविड मिलर की कप्तानी की पंजाब ने 6 में से सिर्फ एक ही मैच जीता था.

Advertisement
Image result for punjab captain ipl toss gilchrist


किंग्स इलेवन कप्तान के ओवर रिकॉर्ड की बात करें तो टीम ने 161 मैचों में 77 मैच जीते है जबकि 82 मैचों में हार का सामना करना पड़ा हैं. इस दौरान 2 मैच टाई भी रहे हैं. पंजाब की जीत प्रतिशत 48.45 रहा हैं.

नोट: इस लेख में दिखाई गए आंकड़े विकीपीडिया से लिए गए हैं.

आपको क्या लगता किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा अपने कप्तान पर भरोसा न दिखाना उनके खराब प्रदर्शन का कारण है? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे और ये भी बताये कि आपको ये लेख कैसा लगा.

Advertisement