इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 12वां सीजन 23 मार्च(शनिवार) को आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा. आईपीएल के आगामी सीजन में विराट कोहली के पास सबसे पहले 5000 रन बनाने का मौका होगा. कोहली ने भी तक अपने आईपीएल करियर के दौरान 163 मैचों की 155 पारियों में 38.36 की औसत और 130.76 की स्ट्राइक रेट से 4948 रन बनायें हैं. कोहली सिर्फ 52 रन पुरे करते ही ये खास कारनामा अपने नाम कर लेंगे. आज इस लेख में हम विराट कोहली के बारे में एक बेहद रोचक बात जानेगे.

विराट कोहली ने नहीं लिया अभी आईपीएल नीलामी में हिस्सा


आईपीएल में प्रत्येक वर्ष टीम मालिकों के पास अपने खिलाड़ियों को बदलने का हक होता है इस दौरान टीम के कुछ खिलाड़ियों से बाहर करके कुछ नए खिलाड़ी अपनी टीम में शामिल किये जाते हैं. लेकिन आज इस लेख में हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जानेगे जो आज तक आईपीएल नीलामी का अभी भी हिस्सा नही बना हैं. ये खास खिलाडी और कोई नहीं बल्कि आरसीबी और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं.

कोहली वर्ष 2008 से है RCB टीम का हिस्सा  

Related image


विराट कोहली ने आईपीएल के पहले सीजन शुरुआत के बाद अन्तराष्ट्रीय डेब्यू किया था जिसके कारण आईपीएल 2008 में उनकी बोली नहीं लगी थी. इस दौरान अंडर-19 वर्ल्डकप जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए एक खास ड्राफ्ट के तहत नीलामी कराई गई थी. सभी 8 फ्रेंचाइजीयों के पास 2 जूनियर प्लेयर चुनने का मौका था.

प्रत्येक खिलाड़ी को लगभग 50 हजार डॉलर यानी (30 लाख रूपये) मिलने वाले थे. इसी ड्राफ्ट के अंतर्गत कोहली को आरसीबी की टीम ने चुना था. ड्राफ्ट और नीलामी 2 अलग-अलग चीजें हैं. ड्राफ्ट में प्लेयर को मिलने वाली राशि निश्चित रहती है. जबकि नीलामी में आईपीएल मालिक खिलाड़ी की रकम बढ़ाते जाते हैं.

Advertisement


आईपीएल 2008 के बाद से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली को रिटेन किया है, जिसके कारण वह अभी तक आईपीएल नीलामी का हिस्सा नहीं बन पाए हैं. आईपीएल 2019 के लिए आरसीबी को विराट कोहली ने सर्वाधिक 17 करोड़ की फीस दी हैं. जोकि आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हैं.  

Advertisement
Advertisement