इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 12वां सीजन शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बाकि हैं. 23 मार्च को मौजूदा आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच सीजन का पहला मुकाबला खेला जायेगा. सीजन की शुरुआत से पहले आज इस लेख में हम आईपीएल इतिहास के 5 सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में जानेगे:-

5) ग्लेन मैक्सवेल

Image result for maxwell ipl


ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल के दौरान 69 मैचों में 161.13 की स्ट्राइक रेट से 1397 रन बनाये हैं. आगामी सीजन में वर्ल्डकप के मद्देनजर मैक्सवेल का आईपीएल 2019 में खेलना मुश्किल दिखाई दे रहा हैं.

4) ऋषभ पंत

Image result for pant  ipl


दिल्ली कैपिटल्स के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके के कारण भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने लगे हैं. आईपीएल में पंत ने 38 मैचों में 162.71 की गज़ब की स्ट्राइक रेट से 1248 रन बनायें हैं.

3) क्रिस मॉरिस

Advertisement
Image result for morris   ipl


दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस आईपीएल के के बड़े ऑलराउंडर की छवि रखते हैं. मॉरिस ने अब तक 33 आईपीएल मैचों के दौरान 166.66 की स्ट्राइक रेट से 485 रन बनायें हैं. इसके आलावा मॉरिस ने गेंदबाजी में भी 7.75 की इकोनोमिक दर से 56 बल्लेबाजों को शिकार बनाया हैं.

2) सुनील नरेन

Advertisement
Image result for narine    ipl


सुनील नरेन एक दिग्गज स्पिनर हैं हालाँकि कोलकाता नाईट राइडर्स उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज भी मौका देती हैं, जिसमे वह काफी सफल भी रहे हैं. नरेन ने आईपीएल के दौरान 48 पारियों में 168.81 की स्ट्राइक रेट से 628 रन बनायें हैं.

1) आंद्रे रसेल

Image result for andre russell ipl


कोलकाता नाईट राइडर्स के हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल टी-ट्वेंटी क्रिकेट इतिहास के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक हैं रसेल ने आईपीएल के दौरान 39 पारियों में 177.29 की स्ट्राइक रेट से 890 रन बनायें हैं. रसेल ने गेंदबाजी में भी विरोधी टीम के 44 गेंदबाजों को अपना शिकार बनाया हैं.

इस सूची में शामिल किये गए 5 तूफानी बल्लेबाजों में से आपका फेवरेट बल्लेबाज कौनसा हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय देना न भूले.

 

Advertisement