भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का फाइनल मुकाबला 13 मार्च(बुधवार) को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला गया. मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 35 रनों की शानदार जीत के साथ इतिहास रचते हुए 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज में 2-3 से अपने नाम कर ली हैं.

उस्मान ख्वाजा का शानदार शतक

Image result for usman khawaja odi


वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले उस्मान ख्वाजा ने दिल्ली वनडे में भी 106 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 100 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. इसके आलावा पीटर हैंड्सकोंब ने 60 गेंदों पर 52 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 272/9 का स्कोर बनाया. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार से सबसे अधिक 3 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी और रवीन्द्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिये.

जसप्रीत बुमराह की गलती बनी भारत की हार का कारण

Image result for bumrah upset in odi


भारत की हार के लिए बल्लेबाजो को दोषी माना जा रहा है लेकिन मैच के दौरान सबसे बड़ी गलती जसप्रीत बुमराह से हुई. दरअसल 46 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 229/7 था. इस दौरान लग रहा था कि भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया को 240 रनों तक रोक देगी. इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने 47वें ओवर झाए रिचर्डसन और पैट कमिंस जैसे पुछल्ले बल्लेबाजो को एक ओवर में 19 रन दे डाले. जिससे मोमेंटम ऑस्ट्रेलिया की तरफ मुड गया और ऑस्ट्रेलिया ने 272 रन बनायें.

भारत की खराब बल्लेबाजी

Advertisement
Image result for team india batting flop vs aus


दिल्ली वनडे में भारत को 273 रनों का आसान लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में टीम ने अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट कोहली और शिखर धवन बेहद जैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर पवेलियन लौटे. जिसके कारण टीम इंडिया आसान लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 237 रनों पर ऑलआउट हो गयी. भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 56 जबकि केदार जाधव(44) और भुवनेश्वर कुमार ने 46 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जाम्पा ने सर्वाधिक 3 बल्लेबाजो को अपना शिकार बनाया.   

Advertisement
Advertisement