भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 13 मार्च(बुधवार) को पांच वनडे मैचों की सीरीज का फाइनल मुकाबला दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जायेगा. इस निर्णायक मैच में कई ऐतिहासिक रिकार्ड्स देखने के मिल सकते है. जिसके में 10 रिकार्ड्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.


1) फाइनल वनडे अगर टीम इंडिया हारती है तो पिछले 4 वर्ष में घरेलू सरजमी पर भारत की ये पहली वनडे सीरीज हार होगी. इससे पहले वर्ष 2015 भारत को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हार झेलनी पड़ी थी.

2) टीम इंडिया अगर आज ऑस्ट्रेलिया को हरा देगी तो ये ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध भारत की 50वीं वनडे जीत होगी. ये खास कारनामा करने वाली भारत पहली टीम भी बन जाएगी.

3) विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक 49 वनडे जीते हैं. दिल्ली में जीत के साथ कप्तान कोहली जीत का अर्द्धशतक पूरा कर लेंगे.


4) दिल्ली में टीम इंडिया अगर जीत हासिल करती हैं तो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद 500 से अधिक वनडे मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी.

5) रोहित शर्मा अगर आज 46 रन बना लेते है तो वह वनडे क्रिकेट में भारत के लिए 8000 रन बनाने वाले 8वें खिलाड़ी बन जाएगे.

Advertisement


6) ग्लेन मैक्सवेल ने अभी तक अपने 94 वनडे मैचो में 47 विकेट लिए हैं. आज उनके पास वनडे में 50 विकेट पुरे करने का मौका होगा.

7) विराट कोहली ने पास दिल्ली वनडे में अर्द्धशतकों का  अर्द्धशतक लगाने का मौका होगा. कोहली ने अभी तक अपने वनडे करियर की 217 पारियों में 49 फिफ्टी लगायी हैं.

8) रोहित शर्मा आज 42 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में भारत के लिए अधिक रन बनाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर आठवें स्थान पर आ जाएगे. सहवाग ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 7995 रन बनायें हैं.

Advertisement


9) कोलकाता वनडे में जीत के साथ टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध लगातार 3 वनडे सीरीज जीतने के मौका होगा. भारत ने 2017 में 4-1 जबकि इसी वर्ष की शुरुआत में 2-1 से वनडे सीरीज जीती थी.

10) शिखर धवन आज 17 रनों की पारी के साथ वनडे क्रिकेट में अजय जडेजा के 5359 रनों को पीछे छोड़ते हुए भारत के लिए 11वें सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएगे.

Advertisement