टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 60 से अधिक की औसत से 10000 से अधिक रन बनायें हैं, इस दौरान वह 41 शतक भी लगा चुके हैं. यही कारण है कि कोहली को वर्तमान में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा जाने लगा हैं. हालाँकि विराट कोहली के सामने कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं, जिन्हें वह अपने करियर में शायद कभी नहीं तोड़ पाएंगे. देखे कौन से है ये 5 रिकार्ड्स:-

एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड

Image result for Virat Kohli


टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम एक कैलेंडर वर्ष में वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक  बनाने का रिकॉर्ड हैं, जिसे तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए लगभग नामुमकिन माना जा रहा हैं. सचिन  ने वर्ष 1998 में वनडे क्रिकेट में 1894 बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का 264 रनों का रिकॉर्ड

Image result for Virat Kohli


वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम हैं. रोहित ने वर्ष 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध 264 रनों की पारी खेली थी. जबकि अब तक वनडे क्रिकेट में विराट कोहली का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 183 रन रहा हैं.

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

Advertisement
Image result for Virat Kohli


सचिन तेंदुलकर ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 34357 रन बनायें हैं, इस  उन्होंने 100 शतक भी लगाये हैं जोकि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. कोहली के क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सचिन से अधिक रन बनाना  बेहद मुश्किल होगा.

टेस्ट क्रिकेट में लारा के 400* रनों का रिकॉर्ड

Advertisement
Image result for Virat Kohli test
Image result for Virat Kohli test


टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक व्यक्तिगत रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम हैं. लारा ने इंग्लैंड के विरुद्ध एंटीगुआ टेस्ट में नाबाद 400 रनों की पारी खेली थी. इस रिकॉर्ड को तोडना कोहली के मुमकिन नहीं होगा.

वनडे क्रिकेट में 96 अर्धशतक का रिकॉर्ड

Image result for Virat Kohli


सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर के दौरान 463 वनडे मैचों में 96 अर्धशतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अभी तक अपने करियर के दौरान 225 मैचों में सिर्फ 49 अर्धशतक लगायें हैं.

Advertisement