युवा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के प्रमुख ऑलराउंडर है और अब तीनों ही फॉर्मेट में टीम के अहम सदस्य बनकर सामने आये हैं. हार्दिक पांड्या को कुछ दिनों पहले एक विवाद के कारण सस्पेंड किया था जबकि उससे पहले चोट के कारण वह टीम से बाहर रहे थे. इस दौरान टीम इंडिया को एक और ऑलराउंडर मिला उसका नाम विजय शंकर हैं. शंकर ने अपने प्रदर्शन से टीम इंडिया में जगह बनानी शुरू कर दी हैं. यही कारण है कि अब हार्दिक पर शंकर के बीच बेहतर ऑलराउंडर की जंग शुरू हो गयी हैं. इस लेख हम इस पर विषय पर ही चर्चा करेंगे.

हार्दिक पांड्या

Related image



हार्दिक पांड्या ने भी भारत के लिए 45 वनडे मैचों की 29 पारियों में 29.24 की औसत से 731 रन बनायें. इस दौरान उनका स्ट्राइक 116.59 और सर्वोच्च स्कोर 83 रन रहा हैं. पांड्या ने वनडे क्रिकेट में 4 अर्द्धशतक भी लगायें हैं.

गेंदबाजी में हार्दिक ने 45 मैचों की 44 पारियों में 39.73 की औसत और 5.54 की इकोनोमिक दर से 44 बल्लेबाजो को अपना शिकार बनाया हैं. इसके आलावा पांड्या ने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 36 विकेट और 296 रन भी बनायें हैं.

विजय शंकर

Image result for all rounder vijay shankar


विजय शंकर टीम इंडिया के सबसे नए खिलाड़ी है और उन्होंने अभी ज्यादा वनडे मैच नहीं खेले हैं. शंकर ने अभी तक वनडे करियर के दौरान 6 मैचों की 2 पारियों में 45.5 की औसत और 86.67 की स्ट्राइक रेट से 91 रन बनायें हैं.

गेंदबाजी में विजय शंकर ने 6 पारियों में 57.5 की औसत और 5.61 की इकोनोमिक दर से सिर्फ 2 विकेट लिये है. शंकर ने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 101 रन और 5 विकेट भी लिए हैं.

नतीजा

Advertisement
Image result for vijay shankar and hardik pandya


विजय शंकर और हार्दिक पांड्या के आंकड़े देखने के बाद आप ये कह सकते हैं कि विजय शंकर की बल्लेबाजी तकनीक पांड्या से बेहतर हैं जबकि गेंदबाजी में पांड्या का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा हैं. अब देखना ये अहम होगा कि दोनों खिलाडियों में से कौन वर्ल्डकप 2019 में खेलता हुआ दिखाई देगा.

     

Advertisement
Advertisement