दुनिया की सबसे चर्चित टी-ट्वेंटी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 12वां सीजन 23 से शुरू होगा. इस सीजन की शुरुआत मौजूदा आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और 3 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच होगा. आईपीएल के करीब एक महीने बाद इंग्लैंड में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप खेला जाना हैं, जिसके कारण दुनियाभर के कई बड़े क्रिकेटर आईपीएल बीच में छोड़ अपने देश वापसी लौट जाएगे और वर्ल्डकप की तैयारी करेंगे. इन सब के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के आईपीएल खेलने पर एक बड़ा बयान दिया हैं.

बॉल टेम्परिंग के कारण लगा एक साल का बैन

Image result for ball tampering australia


ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर मार्च 2018 से एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगा हुआ हैं जोकि अब जल्द ही खत्म होने वाला हैं. दरअसल पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेले गए टेस्ट मैच के दौरान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरोन बैनक्रॉफ्ट बॉल टेम्परिंग के दोषी पाए गए थे, जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन पर एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगाया थाआ.

Image result for steve smith and warner ipl



बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण दोनों ही खिलाड़ी पिछले आईपीएल भी नहीं खेल पाए थे हालाँकि इस बाद स्मिथ और वॉर्नर इस बार फिर से आईपीएल में अपना जलवा दिखाते हुए नज़र आएंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चयनकर्ता प्रमुख ट्रेवर होन्स ने दोनों के आईपीएल 2019 में खेलने पर एक बड़ा बयान देते हुए कहा,

Advertisement
Image result for Trevor Hohns



“स्मिथ और वॉर्नर का प्रतिबन्ध 28 मार्च को समाप्त हो जाएंगे, हालाँकि वर्तमान में स्टीव स्मिथ कोहनी की सर्जरी के पुनर्वास से गुजर रहे हैं और इसलिए यह उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी रास्ता है कि वे खेलने के लिए वापस आ रहे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में एक शानदार टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं.”

ऑस्ट्रेलिया की टीम इन दिनों भारत दौरे पर हैं, जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान के विरुद्ध युएई में 22 मार्च से सीरीज खेलनी हैं, लेकिन फिलहाल दोनों खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में नहीं चुना गया है लेकिन आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्डकप के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में चुना जा सकता हैं.  

 

Advertisement
Advertisement