पहले टेस्ट में 31 रनों की करीबी हार के बाद आज टीम इंडिया लॉर्ड्स के मैदान पर वापसी के इरादे से उतरेगी. पहले मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजो ने शानदार प्रदर्शंन किया था, हालाँकि टीम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद टीम को हार झेलनी पड़ी थी.

टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में शामिल और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे पिछले कुछ समय से बेहद ख़राब गुजर रहे हैं. यही कारण है कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शुरूआती दो मैच मैचो के लिए टीम में जगह नहीं दी गयी थी. जल्द ही रहाणे का प्रदर्शन नहीं सुधरा तो उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता हैं.

रहाणे अगर टीम से बाहर किये जाते है तो इन 3 खिलाड़ियों में से किसी एक को उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी जा सकती हैं:-

Advertisement

3) ऋषभ पंत

Advertisement
Photo: Twitter

दिल्ली के युवा बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है, लेकिन फिर वह रहाणे की जगह उपकप्तान बनाये जाने के दावेदार हैं. दरअसल पंत पर रणजी ट्राफी में कप्तानी का अच्छा अनुभव हैं, जोकि टीम इंडिया के काम आ सकता हैं.

ऋषभ पंत अभी सिर्फ 20 वर्ष है ऐसे में कोहली ने अंतर्गत उपकप्तान बनकर भविष्य के कप्तान भी बन सकते हैं.

2) मुरली विजय

Photo: Twitter

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय बतौर उपकप्तान रहाणे के विकल्प हो सकते हैं. वर्ष 2008 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विजय टीम के अनुभवी खिलाड़ी हैं और सचिन, सहवाग और द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों के साथ लम्बे समय तक टेस्ट क्रिकेट खेले हैं.

रहाणे को अगर ख़राब फॉर्म के कारण टीम से बाहर किया जाता है कि विजय को उपकप्तान की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती हैं.

1) रविचंद्रन अश्विन

Photo: Twitter

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन उपकप्तान बनने के सबसे मजबूत दावेदार हैं. अश्विन भारत के लिए अब तक 60 टेस्ट मैच खेल चुके है. इस दौरान उन्होंने टीम को कई यादगार मैच भी जितायें हैं.

अश्विन टीम के एक बड़े मैच विनर और अनुभवी खिलाड़ी हैं, ऐसे में उन्हें उपकप्तान बनाया जाये तो किसी को हैरानी नहीं होगी.

Advertisement