एक बल्लेबाज के लिए अपने पहले ही मैच में शतक लगाकर डेब्यू करने से अच्छा कुछ नहीं हो सकता हैं. दक्षिण अफ्रीका के 28 वर्षीय बल्लेबाज़ रीजा हैन्ड्रिक्‍स ने रविवार 5 अगस्त को श्रीलंका के विरुद्ध पल्लेकल में महज 88 गेंदों पर तूफानी शतक लगाकर वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया. हैन्ड्रिक्‍स द्वारा लगाया यह शतक डेब्यू वनडे मैच में किसी भी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक हैं. भारत का भी एक ऐसा बल्लेबाज़ है जिसने वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक लगाया था.

केएल राहुल ने डेब्यू वनडे में लगाया था शतक

Special Day, Special Knock last night at Manchester.💯🔥🍾Thank you all for the amazing support! 👑😊🇮🇳 Kudos to @kuldeep_18 on a brilliant 5-fer!! 👌🏽 #INDvsENG #Grateful

Advertisement

A post shared by KL Rahul👑 (@rahulkl) on

Advertisement

वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक लगाने का कारनामा करने वाले भारतीय बल्लेबाज़ केएल राहुल हैं. राहुल ने 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के विरुद्ध पारी की शुरुआत करते हुए यह खास कारनामा किया था.

मैच में मेजबान जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 168 रन बनायें थे. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने महज एक विकेट खोकर मैच 9 विकेट आसानी से जीत लिया था. मैच में करुण नायर और लोकेश राहुल ने पारी की शुरुआत की थी, हालाँकि नायर सिर्फ 7 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे. जिसके बाद राहुल ने नाबाद 100 और अंबाती रायडू ने नाबाद 62 रनों की पारी खेलकर मैच 42.3 ओवरों में आसानी से जीत लिया था. इस मैच के दौरान ही केएल राहुल भारत के लिए डेब्यू वनडे में शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज़ भी बने थे.

बतौर ओपनर पहले मैच में (वनडे और टेस्ट) शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज़


युवा बल्लेबाज़ केएल राहुल बतौर ओपनर अपने पहले टेस्ट और वनडे मैच में शतक लगाने वाले विश्व के एकलौते बल्लेबाज़ हैं. राहुल ने वर्ष 2014 में बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज़ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, इस दौरान उन्होंने पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 1 रन बनाया था.

हालाँकि 6 जनवरी 2015 राहुल को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहली टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की जिम्मेदारी मिली थी. इस मैच में राहुल ने 110 रनों की पारी खेलकर अपने पहले वनडे और टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने थे.

Advertisement