दक्षिण अफ्रीका के महानतम बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स ने मई 2018 को अचानक से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने सभी को हैरान कर दिया था. हालाँकि वह आईपीएल खेलते रहेगे. इसके आलावा डिविलियर्स घरेलू क्रिकेट में टाइटन्स के लिए भी खेलते रहेगे.

It’s OK to be on the road again! 1000’s of hours on the road, 100000’s of miles in the air, 6-8 months away from home every year #OneObsession @oakley

A post shared by AB de Villiers (@abdevilliers17) on

Advertisement

Advertisement

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से संन्यास के बारे में बड़ा बयान दिया हैं. iol.co.za की खबर के अनुसार एबी डिविलियर्स ने कहा, मैं कुछ वर्षो  तक आईपीएल में खेलना जारी रखूंगा. मैं इसके अलावा टाइटन्स के लिए भी घरेलू क्रिकेट खेलना चाहता हूँ,  इससे मैं देश के युवा खिलाड़ियों की मदद कर पाऊंगा. लेकिन इसको लेकर मैंने अभी तक कोई प्लान नहीं बनाया है. मैं काफी टाइम से कुछ नहीं कह पाया, अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद मुझे दुनियाभर से काफी ऑफर मिले हैं, लेकिन मैं साधारण ही रहना चाहता हूँ.”



दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ आईपीएल में वर्ष 2011 से विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स टीम का हिस्सा हैं. हालाँकि इससे पहले वह दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा भी रहे हैं. आईपीएल 2018 में डिविलियर्स में शानदार रहा हैं. उन्होंने सीजन के 12 मैचो में 53.33 की औसत और 174.54 की स्ट्राइक रेट से 480 रन बनायें थे. इस दौरान उन्होंने 6 अर्धशतक भी लगायें थे.

मई में एबी डिविलियर्स के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के दौरान यह साफ़ नहीं किया था, कि वह आईपीएल खेलेंगे या नहीं, डिविलियर्स के इस बयान के बाद यह साफ़ हो गया हैं, कि वह अगले कुछ वर्षो तक आईपीएल खेलेगे.

एबी डिविलियर्स ने अब तक आईपीएल के दौरान 141 मैचो में 39.53 की औसत और 150.93 की शानदार औसत से 3953 रन बनायें हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 28 अर्धशतक लगाये हैं. आईपीएल में डिविलियर्स का प्रदर्शन अद्भुत रहा है, हालंकि 11 वर्षो से आईपीएल खेल रहे डिविलियर्स अभी तक अपनी टीम को आईपीएल जिताने में कामयाब नहीं हो पायें हैं. अब देखना यह अहम होगा कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद उनका प्रदर्शन आईपीएल में कैसा रहता हैं.

Advertisement