टीम इंडिया के बल्लेबाज़ विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सबसे फिट और सफ़ल बल्लेबाजों में से एक हैं. सर्वश्रेठ बल्लेबाज़ होने के साथ-साथ कोहली ने दिग्गज एमएस धोनी की विरासत बेहद अच्छे से संभाला हैं. दरअसल धोनी दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तान रहे हैं. ऐसे में धोनी के इस्तीफे के बाद कोहली पर अच्छी कप्तानी का दवाब था.

विराट कोहली अभी भारत के कम से कम 5-7 साल कप्तानी आसानी से कर सकते हैं. लेकिन इस लेख में हम 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो बतौर कप्तान टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं.

3) श्रेयस अय्यर

मुंबई के युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने अंडर19, रणजी ट्राफी, विजय हजारे में सभी को प्रभावित करके आईपीएल 2015 में जगह बनाई थी. आईपीएल 9 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अय्यर को 2.6 करोड़ की मोटी रकम में ख़रीदा था.

वर्तमान में युवा बल्लेबाज़ अय्यर दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान हैं. आईपीएल के पिछले सीजन में गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद अय्यर ने अपनी कप्तानी क्षमता का परिचय देते हुए भविष्य में टीम इंडिया की कप्तानी की दावेदारी पेश कर दी हैं.

2) ऋषभ पंत

A post shared by Rishabh Pant (@rishabpant) on

एमएस धोनी के उतराधिकारी कहे जाने वाले दिल्ली के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत दिल्ली रणजी टीम की कप्तानी कर चूके हैं. इस दौरान उन्होंने अपने चतुर कप्तान दिमाग से गौतम गंभीर जैसे बड़े खिलाड़ियों को प्रभावित किया था.

ऋषभ पंत ने आईपीएल 2018 में शानदार बल्लेबाज़ी की थी, जिसके बाद वह टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के बेहद करीब दिखाई दे रहे हैं. पंत धोनी की तरह टीम इंडिया के सफल विकेटकीपर कप्तान बन सकते हैं.

1) पृथ्वी शॉ

Be stronger than your Excuse… #bleedblue????????

A post shared by Prithvishaw (@prithvishaw) on

पृथ्वी शॉ वर्तमान में देश के सबसे होनहार युवा बल्लेबाजों में से एक हैं. शॉ हरीश शील्ड मैच के दौरान 360 गेंदों पर 546 रन बनाने के बाद सबसे पहले सुर्खियों में आये थे. जिसके बाद अंडर भारत की अंडर19 टीम का कप्तान बनाया गया.

पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत की अंडर19 टीम ने अंडर19 विश्वकप 2018 ख़िताब अपने नाम किया. शॉ ने अब तक आईपीएल सहित घरेलु क्रिकेट में अपनी बल्लेबाज़ी और कप्तानी से काफी प्रभावित किया हैं. ऐसे में उन्हें आने वाले समय में अगर टीम इंडिया की कप्तानी दी जाती है तो यह हैरानी वाली बात नहीं होगी.

Advertisement