हम सब जानते है कि क्रिकेट मे अक्सर खिलाड़ियों की तुलना की जाती है।अक्सर प्रशंसकों को हमने देखा है कि वह अपने पसंदीदा खिलाड़ी की तुलना कुछ दिग्गज क्रिकेटरो से करते आए है।खिलाड़ियों के प्रदर्शन और आँकड़ों को नजर मे रखते हुए यह तुलना देखी जाती है।अक्सर इन चीज़ो पर बहस होती देखी है।

सबसे पहले हमने महान सचिन तेंदुलकर की तुलना सर डॉन ब्रैंडमेन से तुलना होती देखी गई है।इसी प्रकार आज के युग मे भी हमने कई खिलाड़ियों की तुलना होती देखी गई है।आज हम आप सबको 6 युवा खिलाड़ियों के बारे मे बताएगे जिनकी तुलना आजकल बहुत देखी जा रही है।

  • पृथ्वी शॉ सचिन तेंदुलकर

Be stronger than your Excuse… #bleedblue????????

Advertisement

A post shared by Prithvishaw (@prithvishaw) on

Advertisement

पृथ्वी शॉ ने अपने पहले दीलीप ट्रॉफी मैच मे इंडिया रेड के लिए खेलते हुए शानदार 154 रन बनाए थे।आप सब की जानकारी के लिए बता दे कि यह मैच फाइनल मुकाबला था।इनकी शानदार पारी की बदौलत इंडिया रेड ने फाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया था।इस शानदार पारी के साथ यह दिलीप ट्रॉफी मे शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे।सचिन ने उनसे 58 दिन पहले यानी 17 साल 262 दिन की उम्र में यह कारनामा किया था।

इस मैच मे शानदार प्रदर्शन के बाद से ही इनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाने लगी थी। रणजी और दिलीप ट्रॉफी दोनों मे ही अपने पहले मैचों में शतक ठोकने वाले भी ये दो ही हैं। सचिन तेंदुलकर से पृथ्वी शॉ की तुलना का एक कारण यह भी है कि उन्होंने 2013 में मुंबई के प्रतिष्ठित इंटर स्कूल हैरिस शील्ड’ टूर्नामेंट के एक मैच में 546 रनों की पारी खेली थी। यह वही टूर्नामेंट है जिसके एक मैच में कभी तेंदुलकर ने 326 रन बनाए थे।

  •  कुसल परेरा – सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या वह खिलाड़ी है जिन्होने क्रिकेट मे आक्रामक बल्लेबाजी का नमूना दिखाकर सबको ऐसी ही बल्लेबाजी करने के लिए प्रेरित किया था।इन्होने 1996 मे शानदार पारी से सबको हैरान किया था।कुसल परेरा भी इसी शैली के खिलाड़ी है और यह भी श्रीलंका के महत्तवपूर्ण बल्लेबाजो मे से एक है।इनकी तुलना भी जयसूर्या से की जाती है।

  • राशिद खान- शाहिद अफरीदी

राशिद खान ने हाल ही मे संपन्न हुए आईपीएल मे शानदार गेंदबाजी की थी।इन्होने गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी मे भी शानदार प्रदर्शन किया था।यह भी शाहिद अफरीदी की तरह स्टंप टू स्टंप गेंदबाजी करवाते है और साथ ही बल्लेबाजी मे लंबे लंबे छक्के लगाते है।

  • कागिसो रबाडा – डेल स्टेन

कागिसो रबाडा की तुलना अक्सर डेल स्टेन से की जाती है क्योकि यह डेल स्टेन की तरह तेज गेंदबाज करते है और साथ ही लाइन लेंथ भी शानदार है।यह यॉर्कर से भी अक्सर बल्लेबाजो को बीट करते है।

  • जोश हेज़लवुड – ग्लेन मैक्ग्रा

जोश हेज़लवुड शानदार स्विंग गेंदबाज है , जिनके पास तेज गति भी मौजूद है।इन्होने अक्सर ऑस्ट्रेलिया को अपनी स्विंग और तेज गति की गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है।इनकी तुलना ग्लेन मैक्ग्रा से की जाती है क्योकि ग्लेन मैक्ग्रा भी इसी शैली की गेंदबाजी किया करते थे।

  • शादाब खान – स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ आज के युग के शानदार बल्लेबाज है और सिर्फ इतना ही नही यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे से एक है।शादाब खान भी कुछ हद तक स्टीव स्मिथ की तरह ही है और इनकी तुलना स्टीव स्मिथ से की जाती है।

   

Advertisement