आईपीएल नीलामी 2018 में सस्ते में बिकने वाले यह 8 खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से सबको कर रहे है हैरान

नीलामी से पहले आईपीएल टीमों द्वारा 18 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया था। विराट कोहली 17 करोड़ उच्चतम वेतन प्राप्त करने वाले खिलाड़ी थे। आईपीएल 2018 के शुरू होने से पहले प्रत्येक टीम को 80 करोड़ का पर्स दिया गया था।

नीलामी में, चार खिलाड़ियों को 10 करोड़ रुपयो से अधिक राशि देकर खरीदा गया था। इन चार खिलाड़ियों मे से सिर्फ के एल राहुल ही है जिन्होने अपने इस टैग का सही मूल्य बताया है।शेष खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट मे कोई खास प्रभाव नही डाला है।

दूसरी तरफ, नीलामी में बड़ी खरीद की तुलना में बहुत कम राशि के लिए खरीदे गए खिलाड़ी हैं, और उनमें से कुछ शानदार रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Advertisement

आइए देखते है प्रत्येक टीम के एक खिलाड़ी से जिन्हे बार्गेन करके खरीदा गया है और इन्होने शानदार प्रदर्शन भी किया है:

Advertisement
  • श्रेयस गोपाल (राजस्थान रॉयलस)20 लाख

 

आईपीएल में सबसे छोटे वेतन के साथ राजस्थान रॉयल्स ने श्रेयस गोपाल को खरीदा था। यह आठ मैचों में राजस्थान रॉयलस के लिए एक उपयोगिता गेंदबाज रहे है ।

सात पारी में इन्होंने गेंदबाजी की है और इसमे गोपाल ने जयपुर स्थित फ्रेंचाइजी के लिए छह विकेट हासिल किए हैं। इनकी इकॉनॉमी रेट 8 वर्ष से कम है। राजस्थान गेंदबाज के लिए तीसरी सबसे अच्छी है, जिन्होंने कम से कम 10 ओवरों मे गेंदबाजी की है।

  • मंदीप सिंह (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर )1.4 करोड़

 

कोहिली के अलावा मनदीप सिंह एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने स्टार स्टड बल्लेबाजी लाइनअप में प्रदर्शन किया है। मनदीप ने 9  पारी में 151.79 की स्ट्राइक रेट से 211 रन बनाए हैं।

  • शुभमन गिल (कोलकत्ता नाइट राइडर्स) 1.8 करोड़

 

शुभमान गिल 2018 अंडर 19 विश्वकप टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन स्कोरर और खिलाड़ी थे । टूर्नामेंट में भारत की सफलता मे इन्होने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, और इन्होंने आईपीएल में अपनी अच्छी फोर्म जारी रखी है।

पहले छह मैचो में यह बल्लेबाजी करने आए, यह तीन बार नॉट आउट रहे और आठ मैचों में इनकी औसत 32.25 रन की है। डीडी के खिलाफ मैच में, विकेट गिरने के कारण, वह दसवें ओवर में बल्लेबाजी में आए और दिखाया कि यह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के खिलाफ अच्छी तरह से खेल सकते हैं।

  • शाकिब अल हसन (सनराइजर्स हैदराबाद)2 करोड़

 

शाकिब अल हसन टेस्ट और ओडीआई क्रिकेट में नंबर 1 ऑलराउंडर हैं और अंतराष्ट्रीय टी 20 में तीसरे स्थान पर हैं। सनराइजर्स भाग्यशाली थे कि शाकिब इन्हे आसानी से 2 करोड़ रुपयो मे मिल गए।गेंद के साथ, इन्होंने एसआरएच के लिए 9 मैचों में 8 विकेट लिए हैं और 7.37 की इकॉनॉमी रेट पर रन बनाए हैं। बल्ले के साथ, इन्होंने बीच में ज्यादा समय नहीं लगाया लेकिन 7 पारियों में औसत 20.50 के साथ 123 रन बनाए है।

  • पृथ्वी शॉ (दिल्ली डेयरडेविल्स) 1.5 करोड़

 

अंडर 19 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ ने आईपीएल करियर की शानदार शुरुआत की है।इन्होंने अब तक खेले गए पांच मैचों में 41.00 के औसत से 205 रन बनाए हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए यह तीसरे सबसे ज्यादा रन-गेटटर बन गए है।

  • क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब)2 करोड़

 

यूनिवर्स बॉस नीलामी के शुरुआती राउंड में अनसोल्ड रहे थे और आखिरी पल में किंग्स इलेवन पंजाब ने इन्हे खरीद लिया था। नीलामी में बेचे जाने वाले दूसरे आखिरी खिलाड़ी थे ।

क्रिस गेल ने अपने आलोचकों को गलत साबित कर दिया है और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे है। इन्होंने अब तक खेले गए 6 मैचों में, तीन अर्धशतक और एक शतक लगाया है।

  • मयंक मारकंडे (मुंबई इंडियंस) 20 लाख

 

मयंक मारकंडे निश्चित रूप से इस सीज़न की खोज है और मुंबई इंडियंस स्काउटिंग टीम इनकी कड़ी मेहनत द्वारा किए गए शानदार प्रदर्शन से काफी खुश है। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में 20 लाख रुपय के सबसे कम संभव वेतन देकर इस प्रतिभाशाली लेग स्पिनर को खरीदा है।

मुंबई के लिए 10 मैचों में मारकंडे ने 13 विकेट लिए हैं। युवा स्पिनर की इकॉनॉमी रेट 8 से कम है और 14.76 की स्ट्राइक रेट टूर्नामेंट में सबसे अच्छी है।

  • अंबाती रायडू (चेन्नई सुपर किंग्स) 2.2 करोड़

 

अंबाती रायुडू भारतीय क्रिकेट में सबसे कमजोर खिलाड़ियों में से एक माने जा रहे थे। इन्होने काफी शानदार पारिया खेली है परंतु क्रेडिट कोई ओर ले जाता रहा है।

ऑरेंज कैप पहने रायडू का यह आईपीएल सीज़न काफी सफल रहा है। इन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 10 मैचो में 423 रन बनाए हैं। इन्हें बल्लेबाजी करने के लिए अलग-अलग पदों पर भेजा गया है और जब भी भेजा गया है इन्होने अपना शानदार प्रदर्शन किया है।

Advertisement