ये हैं आईपीएल के एंकर, जानिए कितनी है इनकी कमाई..

हास्य राष्ट्र में आपका स्वागत है खबर यह है कि हमारे देश में एथलीटों का अच्छा भुगतान किया जाता है, अच्छी तरह से नहीं, अच्छी तरह से मैं कह सकता हूं, यदि यह हमारे देश का सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल का विषय हो- क्रिकेट।

यहां खिलाड़ियों को इस खेल में इनके प्रदर्शन के खातिर बहुत अच्छा भुगतान किया गया है। उदाहरण के लिए विज्ञापन जैसे, टीवी शो में विशेष रूप से दिखाई देते हैं जिसके द्वारा यह एक शानदार जीवन जी सकते हैं।

लेकिन यह तथ्य हमारे पेट में एक पत्थर की तरह है कि ज्यादातर आईपीएल एंकर को हमारे स्टार खिलाड़ियों की तुलना में अधिक भुगतान किया जा रहा है। यह विश्वास करना बहुत मुश्किल होगा, लेकिन यह सच है कि उन्हें किसी भी प्रतिष्ठित खिलाड़ी की तुलना में अधिक भुगतान किया जा रहा है। उदाहरण के लिए हमारे पसंदीदा कप्तान एम एस धोनी।

Advertisement

आइए देखते है आईपीएल मे एंकर्स को प्रति दिन कितना वेतन दिया जाता है :-

Advertisement
  • रवि शास्त्री

यह सभी अच्छे और बुरे कारणों के लिए प्रसिद्ध है, वह आईपीएल संचालन के निदेशक है और इनके नाम और प्रसिद्धि के रूप में इन्हें मूल राशि के रूप में 4 करोड़ रुपयो का भुगतान किया गया है।इन्हें 2 करोड़ बोनस भी दिया जाता है जो सालाना बढ़ता है।

  • सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने भारतीय कप्तान के रुप मे फेम प्राप्त किया है और प्रदर्शन से इनकी प्रसिद्धि हुई। सुनील भी रवी शास्त्री जितना भुगतान करते हैं, अर्थात् कुल 6 करोड़ रुपये।

  • संजय मानजरेकर

प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद यह आईपीएल मे कॉमेंटेटर बन गए है।बीसीसीआई की साइट के आंकड़ों के मुताबिक, इन्हें जनवरी 2016 तक 25 लाख रुपये की किश्तों के आधार पर भुगतान किया गया है।

  • शोनाली नागरानी

इससे पहले टीवी पर एक मनोरंजन के रूप में, इन्हे आईपीएल की मेजबानी करने के लिए गोल्डन टिकट भी मिली थी। यह आईपीएल की मेजबानी करने वाली पहली महिला थी और आईपीएल के पहले ग्रैंड सीजन के लिए अपनी कर्तव्य के साथ काम करती थी। आईपीएल के अलावा, इन्होने कई क्रिकेट समाचार और टी-20 वर्ल्ड कप शो ईएसपीएन पर काम किया है।

  • गौरव कपूर

यह एक टेलीविज़न प्रस्तुता हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग शो की एक्स्ट्रा इनिंग टी-20 नाम के प्री-मैच शो की मेजबानी करते हुए प्रसिद्ध हुए हैं। गौरव वेब श्रृंखला “ब्रेकफ़ास्ट विद चैंपियंस” का एक हिस्सा भी थे। जहां इन्होंने स्टीवन स्मिथ, माइकल होल्डिंग, गैरी कर्स्टन, हरभजन सिंह, युवराज सिंह और स्टीफन फ्लेमिग्स जैसे कई प्रतिष्ठित खिलाड़ियों का इंटरव्यू लिया था।

  • शिबानी दांडेकर

आईपीएल के चौथे सत्र के बाद से यह प्री-मैच आईपीएल शो ‘एक्स्ट्रा इनिंग्स’ कर रही हैं। शिबानी दांडेकर कई आईपीएल सत्रों का हिस्सा रह चुकी हैं। इनकी नौकरी क्रिकेट की रणनीतियों, क्रिकेट की किंवदंतियों और नवजोत सिद्धू, सुनील गावस्कर जैसे विशेषज्ञों के साथ बातचीत और गहराई को जानना है।

  • अर्चना विजाया

अर्चना विजया सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट एन्कर्स में से एक है। इन्होंने नोज स्पोर्ट्स के साथ अपना करियर शुरू किया था। जिसमें सभी भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकार था। अर्चना ने प्रसिद्ध क्रिकेट शो और “क्रिकेट … मसाला मार् के”, “टूर डायरी फॉर एक्स्ट्रा आवर”, और “वेसिलीन मेन एंड मोर” जैसो की मेजबानी की थी। इसके बाद वह आईपीएल चले गए जो अपने करियर के लिए बड़ी सफलता साबित हुई। इन्हे एक्स्ट्रा इनिंग प्री-मैच और पोस्ट-मैच सेगमेंट सौंपा गया है।

  • करिश्मा कोटक

करिश्मा कोटक ने कई हिंदी, तेलगु और पंजाबी फिल्मों में काम किया है। हालांकि इन्होंने मॉडलिंग के साथ अपना कैरियर शुरू किया था। अभिनेत्री ने रियलिटी टीवी शो ‘बिग बॉस’ में भी हिस्सा लिया था।

  • रोशेल रॉ

रोशेल राव को 2012 में ‘फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल’ का खिताब दिया गया था। हालांकि इन्हें आईपीएल प्री में अपने काम के जरिये ख्याति मिली थी और एक्स्ट्रा इनिंग नामक मैच के विश्लेषण के बाद के शो मे भी। रोशेल राव ने कपिल शर्मा शो में भी काम किया है।

  • मयंती लेंगर

फीफा वर्ल्ड कप के दौरान विशेष फुटबॉल शो की मेजबानी के साथ मेयंती लैंगर ने अपने पत्रकार कैरियर की शुरुआत की थी। इन्होने व्यापक लोकप्रियता हासिल की जब यह चारू शर्मा के साथ आईसीसी 2011 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की थी।

हमने ऊपर आईपीएल एंकर के नामों का उल्लेख किया है।यहां हम आपको पेश करते हैं कि वे कितना भुगतान लेते हैं। आईपीएल एन्कर्स का वेतन करीब 20 लाख है और इसमें मुफ्त उड़ान यात्रा, होटल आवास भी शामिल है। सीधे शब्दों में कहें तो ये आईपीएल एन्कर्स मैच के दौरान लगभग 50-60 हजार बनाते हैं जिसमें मैचों के दौरान मुफ्त सामान और सुविधाओं का लाभ मिलता है और आईपीएल महिला एंकर का वेतन पुरुष एंकर से अधिक होता है। आईपीएल के महिला एन्कर्स को प्लेऑफ़ में और फाइनल में अतिरिक्त लगभग रु 50 लाख मिलता है।

Advertisement