इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है सबसे ज्यादा आखिरी गेंद पर छक्का लगाने का रिकॉर्ड. 24 बार लगा चूका है लास्ट बॉल सिक्स.

सारे विश्व मे क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है।इस खेल मे ऐसा नही कहा जा सकता कि यह नामुमकिन है।हर मैच मे कई रिकॉर्ड बनते है तो अन्य मैचो मे रिकॉर्ड टूटते भी है। आज आपके सामने ऐसा ही कुछ हैरान करने वाला रिकॉर्ड लेकर आए है।

आज हम उस बल्लेबाज के बारे मे बताने जा रहे है , जिसके नाम मैच की आखिरी गेंद पर सबसे ज्यादा बार छक्का मारने का रिकॉर्ड दर्ज है।हम जिस खिलाड़ी के बारे मे आप सभी को बताने वाले है उसने 24 बार मैच की अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा है।

यह शानदार रिकॉर्ड ओर नही बल्कि भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम है ।यही वह खिलाड़ी है जिन्होने 24 बार मैच की अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा है।इन्हे विश्व का बेहतरीन फिनिशर भी माना जाता है।

Advertisement

इन्होने कई बाड़ इसका सबूत दिया है कि यह बेस्ट फिनिशर है।यह विश्व के इकलौते खिलाड़ी है जिन्होने अंतिम गेंद पर सबसे ज्यादा छक्के लगाए है।धोनी के रिकॉर्ड के आस पास ओर कोई खिलाड़ी नजर नही आ रहा है।

Advertisement

वनडे क्रिकेट की बात करे तो इन्होने इस फोर्मेट मे 13 बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाया है, जिसमे से इन्होने 9 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए छक्का जड़ा है।

टी-20 की बात करे तो इस फोर्मेट मे इन्होने 8 बार अंतिम गेंद पर गेंद को बाउंड्री से बाहर पहुँचाया है।तीन बार इन्होने टी-20 क्रिकेट मे लक्ष्य का पीछा करते हुए छक्का जड़ा है।

टेस्ट क्रिकेट मे भी धोनी ने ऐसा तीन बार किया है।इस मामले मे कोई अन्य बल्लेबाज इनके आस पास भी नही है।

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की , यह भी किसी से कम नही है , इनके नाम भी कई रिकॉर्ड दर्ज है । महेंद्र सिंह धोनी एक बेहतर विकेट कीपर के साथ साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी है , जो जरुरत आने पर टीम के लिए अहम भूमिका निभाते है और मैच जितने मे भी अपना अहम योगदान देते है ।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मे धोनी कई नम कई रिकॉर्ड दर्ज है। जैसे नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक,वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के, अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग्स, विकेटकीपर द्वारा वनडे में सर्वोच्च स्कोर और बतौर कप्तान टी20 में सबसे ज्यादा जीत।

 

Advertisement