भारत बनाम अफ्रीका: दिग्गज खिलाड़ी के चोटिल होने की वजह से टीम में शामिल हुआ ये खिलाड़ी.

जोहानसबर्ग मे खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 63 रन से मात दी थी ।श्रंखला का तीसरा और अंतिम मैच बहुत ही दिलचस्प हुआ , जिसमे भारतीय गेंदबाजो का बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा।भारतीय बल्लेबाजो का इस श्रंखला मे शुरु से ही बेहद खराब प्रदर्शन रहा था ।

भारत ने पहली पारी मे 187 रन बनाए’ थे, जिसके जवाब मे साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 7 रन अधिक बनाए और 194 रन ही बना पाए।इसके बाद दूसरी पारी मे भारत ने थोड़ा बेहतर खेला और 247 रन बनाए ।इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम महज 177 रन पर ही ऑल आउट हो गई ।मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करवाई और साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाज़ों को पैवेलियन भेजा।

भारतीय गेंदबाजो का जलवा पहली बार देखने को नही मिला है , बल्कि इस श्रंखला मे हर बार भारतीय गेंदबाजो ने अपने आप को साबित किया है।श्रंखला की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजो ने जमकर मेहनत की थी और साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजो को अपनी स्विंग, उछाल और वेरियंस से बहुत तंग किया था।

Advertisement
(Photo by Phil Walter/Getty Images)

यह मैच जीतकर श्रंखला के परिणाम पर कोई असर नही पड़ा, परंतु एकदिवसिय श्रंखला शुरु होने से पहले यह जीत भारतीय टीम का आत्मविश्वास जरुर बढ़ाएगी।भारत की इस जीत के हीरो भुवनेश्वर कुमार रहे जिन्होने ना ही सिर्फ बल्ले से साउथ अफ्रीका के गेंदबाजो को परेशान किया बल्कि अपनी स्विंग और तेज थरार गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजो के नाक मे दम कर के रखा था।

Advertisement

हालाँकि साउथ अफ्रीका ने टेस्ट श्रंखला पर 2-1 से कब्जा पहले ही बना लिया था।अब बात करते है एकदिवसीय मैचो की जिसका आगाज 1 फरवरी से होना है ।इस श्रंखला से पहले ही साउथ अफ्रीका को एक बड़ा झटका लग गया है ।साउथ अफ्रीकन टीम का स्टार बल्लेबाज चोट के चलते पहले तीन वनडे मैचो से बाहर हो गया है ।

यह स्टार बल्लेबाज ओर कोई नही 360 के नाम से माने जाने वाले एबी डिविलियर्स है ।एबी की ऊंगली पर चोट लगने की वजह से यह पहले तीन मैचो के लिए बाहर हो गए है।

वनडे क्रिकेट में ए बी डिविलियर्स पिछले एक साल में साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रह चुक़े है। इसके अलावा भारत के खिलाफ इनका रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। इन्होंने भारत के खिलाफ 52 के औसत से रन बनाए है, ऐसे में इनका इस सीरीज के शुरूआती तीन मैचों से बाहर होना साउथ अफ्रीका के लिए एक बहुत बड़ा झटका है।

(Photo by Frikkie Kapp/Gallo Images)

साउथ अफ्रीका के कप्तान डु प्लेसिस ने स्पोर्ट्स 24 को इंटरव्यू देते हुए कहा है कि एडेन मार्करम को एबी डीविलियर्स की जगह टीम मे शामिल किया गया है ।इसके बाद कप्तान डु प्लेसिस ने कहा कि हम चाहते है कि मारकर्म अब वनडे में टेस्ट की तरह ओपनिंग न करते हुए अलग नंबर पर बल्लेबाजी करें। यह वनडे में भी अच्छे से खेलेंगे और आशा करते है कि कोई बड़ी पारी खेले जिससे टीम को मदद मिले।

मार्करम आज अपना दूसरा वनडे मैच खेल सकते है , इन्होने अपने करियर की शुरुआत 22 अक्टूबर 2017 को बानगलादेश के खिलाफ की थी ।इस पहले मुकाबले मे इन्होने 66 रन की शानदार पारी खेली थी ।अब मार्करम आज के मैच मे नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते है ।

 

 

Advertisement