धोनी ने किया कोहली एंड कंपनी का सीरीज हारने के बाद बचाव, और दिया जीत का ‘मूल मंत्र’.

0
1220

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच भारत की शर्मनाक हार के साथ खत्म हो चुका है , यह हार बेहद ही शर्मनाक थी । पहले टेस्ट मैच हारने के बाद यह उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत पल्टवार करेगा , परंतु ऐस बिल्कुल नही हुआ ।ऐसा लग रहा था मानो भारत अपने बेसिक गेम को ही भूल गया है, खासतौर पर बल्लेबाज।

इस साल की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाज तो अपनी लय मे दिख रहे है परंतु भारतीय बल्लेबाज बेहद ही खराब फॉर्म से जूझ रहे है । ऐसा लग रहा है कि यह प्रोफेशनल क्रिकेटर नही , कोई युवा क्रिकेटर खेल रहे हो।भारतीय बल्लेबाज साउथ अफ्रीकन पिच पर ऐसे जूझ रहे है जैसे कि वह पहली बार बल्लेबाजी कर रहे हो ।

हम सब जानते है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी मे आक्रामक तो है ही, साथ मे यह मैदान पर भी काफी आक्रामक रहते है ।इनकी आक्रामकता दर्शको को तो लुभाती है परंतु विपक्षी टीम को उकसाती है ।विराट कोहली बहुत ही उच्च श्रेणी के बल्लेबाज है, इन्होने पहली पारी मे शतक जड़ कर यह साबित कर दिया है ।

Advertisement

मैच हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि “हम अच्छी भागीदारी करने और बढ़त बनाने में नाकाम रहे। हम हार के लिये खुद जिम्मेदार हैं। गेंदबाजों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभायी लेकिन बल्लेबाजों के कारण टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। हमने कोशिश की लेकिन हम नाकाम रहे खासकर फील्डिंग में’’।

Advertisement

‘‘हमें लगा कि विकेट सपाट है,ये हमारे लिये हैरानी भरा था। मैंने साथियों से कहा कि टॉस से पहले विकेट जैसा दिख रहा था वो उससे अलग है। खासकर पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के विकेट गंवाने के बाद हमें उसका फायदा उठाना चाहिए था”।

इसी बीच भारतीय टीम के बचाव मे भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उतरे है। धोनी ने चेन्नई मे इंडिया सीमेंट्स के एक कार्यक्रम मे भारतीय टीम का बचाव किया है ।धोनी ने कहा है कि ‘‘मैं कहूंगा कि आप सकारात्मक पहलू देखिये। टेस्ट मैच जीतने के लिये आपको 20 विकेट लेने होते हैं और हमने 20 विकेट लेकर दिखाए हैं। अगर आप 20 विकेट नहीं ले सकते तो आप टेस्ट मैच ड्रॉ करने की सोचते है। टेस्ट मैच ड्रॉ करने के लिये आपको काफी रन बनाने होंगे और विपक्षी टीम का रन बनाने से रोकना होगा।’’

धोनी ने भारतीय टीम की तारीफ मे यह भी कहा है कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे है और हर मैच मे 20 विकेट ली है ।इससे यह दर्शाता है कि भारतीय टीम जीत से ज्यादा दूर नही है ।आगे बढ़ते हुए धोनी ने कहा कि ‘‘आप भारत में खेले या विदेश में अगर आप 20 विकेट नहीं ले सकते तो आप टेस्ट मैच नहीं जीत सकते। बड़ा सकारात्मक पहलू ये है कि हम 20 विकेट ले रहे है। इसका मतलब यह हुआ कि हम हमेशा मैच जीतने की स्थिति में रहेंगे बस एक बार रन बनाना शुरू कर दें”।

Advertisement