मैदान पर आया ऋषभ पंत नाम का तूफ़ान, सिर्फ 32 गेंदों में जड़ दिया शतक.

0
1252

जल्द ही आईपीएल का 11वा संसकरण शुरु होने वाला है और इससे पहले सभी टीमो ने अपने द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों के बारे मे बताया ।जिसमे सभी टीमो ने अपने अपने बेस्ट खिलाड़ियों को रिटेन किया। किसी ने अनुभवी खिलाड़ियों पर दांव खेला है तो किसी ने नए युवा या हम बोल सकते है भविष्य के सितारो पर दांव खेला है ।

आईपीएल मे दिग्गज खिलाड़ियों की बिल्कुल भी कमी नही है , चाहे वह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हो या फिर किसी अन्य देश के क्रिकेटरस हो । सभी खिलाड़ियों मे कूट कूट कर टैलेंट भरा हुआ है कि , यह अपने इस टैलेंट से एक ना एक दिन विश्व मे कई रिकॉर्ड बनाएगे ।

खिलाड़ियों की नीलामी से पहले आईपीएल टीमो के मालिक रिटेन किए गए खिलाड़ियों के बारे मे 4 जनवरी बताएगे ।वैसे तो आईपीएल 2018 की खिलाड़ियों की नीलामी 27 और 28 जनवरी को होने वाली है।आने वाले इस आईपीएल मे कई बदलाव होने वाले है ।

Advertisement

कुछ नामो का हमने अनुमान लगाया हुआ था और कुछ नामो के नाम सुनकर हम सभी चौक गए थे। कुछ ऐसे नाम जिसकी वजह से क्रिकेट प्रशंसक बहुत ज्यादा चौक गए थे जैसे कि कोलकत्ता नाइट राइडर्स के एंड्रे रसेल , जिसकी कीसी ने भी उम्मीद नही लगाई थी ।

Advertisement

रिटेन की गई लिस्ट मे कोलकत्ता टीम का ऐलान सबसे ही चौकाने वाला था, टीम ने एंड्रे रसेल और सुनील नरयान को रिटेन किया , हालांकि कोलकत्ता ने गौतम गंभीर को रिटेन ना करके सबको चौकाया है ।हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने तीन नामी खिलाड़ी को रिटेन किया है , सुरेश रैना , महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा को ।

सनराइज़र्स हैदराबाद की बात करे तो इन्होने डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार को रिटेन किया है मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा , बुमराह और हार्दिक पंड्या को रिटेन किया है । पंजाब की बात करे तो इस टीम ने 10 सालो मे एक भी टाइटल नही जीता है , इन्होने सिर्फ भारतीय ऑल राउंडर अक्सर पटेल को रिटेन किया है ।दिल्ली ने भी अब तक दस सीज़न मे ज्यादा खास प्रदर्शन नही किया है।

रजस्थान रॉयलस ने भी पंजाब की तरह सिर्फ एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को ही रिटेन किया है ।वही अगर हम बात करे बैंगलोर की टीम की तो इन्होने सबसे महँगा खिलाड़ी विराट कोहली के रुप मे रिटेन किया है । कोहली के अलावा डिविलियर्स और सरफराज़ खान को लिया है । दिल्ली की टीम ने क्रिस मॉरिस, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को रिटेन किया है ।

वैसे तो 20 वर्षीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को दिग्गज एमएस धोनी का उतराधिकारी माना जा रहा हैं, हालाँकि पिछले कुछ समय से ऋषभ पंत ने अपने प्रदर्शन से निराश किया है| ऋषभ पंत ने रणजी ट्राफी के मौजूदा सीजन में 37.42 की साधारण औसत से सिर्फ 262 रन बनाये है, जिस दौरान पंत केवल एक अर्द्धशतक लगाने में ही कामयाब रहे थे।

परंतु आईपीएल की टीम दिल्ली ने इन्हे रिटेन किया है, माना जा रहा था कि दिल्ली इन्हे रिटेन नही करेगी परंतु ऐसा बिल्कुल भी नही हुआ।हम सब जानते है हाल फिलहाल सैयद अली मुश्ताक टी-20 टूर्नामेंट चल रहा है जिसमे ऋषभ पंत अपनी धमाकेदार फोर्म मे चल रहे है।आज दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के बीच मैच चल रहा था, यह मैच बेशक एकतरफा लग रहा था परंतु दर्शको की नजरो से देखे तो यह बहुत ही दिलचस्प था।

दिल्ली की टीम ने हिमाचल प्रदेश को 10 विकेट से हराकर एक बड़ी और जानदार जीत हासिल की है ।दिल्ली की टेऐम के सामने 145 रनो का लक्ष्य था जो दिल्ली ने आसानी से 11.4 ओवर मे जीत प्राप्त कर ली और 10 विकेट की जीत अपने नाम की ।

यह मैच दिल्ली के होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला मे खेला जा रहा था , जिसमे ऋषभ पंत ने अपनी आतशी पारी का नजारा सभी को दिखाया। ऋषभ पंत ने महज 38 गेंदो का सामना करते हुए 116 रनो की तूफानी पारी खेल डाली ।ऋषभ पंत 305.26 की स्ट्राइक रेट से आक्रामक पारी खेल रहे थे,ऋषभ पंत ने 32 गेंदो पर ही अपना शतक बना लिया था।

ऋषभ पंत के अलावा गौतम गंभीर ने 33 गेंदो पर 30 रनो की नाबाद पारी खेली ।आइए डालते है एक नजर टी-20 क्रिकेट मे सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम :-

खिलाड़ी  गेंद  बनाम  साल 
क्रिस गेल  30 पुणे  2013
ऋषभ पन्त  32 हिमाचल प्रदेश 2017
एंड्रू सायमंड्स  34 मिडलसेक्स  2004
एलपी डर वेस्टउजेंन  35 केन्या  2011
डेविड मिलर  35 बांग्लादेश  2016
रोहित शर्मा  35 श्रीलंका  2016

 

 

 

 

Advertisement