भारतीय कप्तान विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपनी शादी का आख़िरी इवेंट 26 दिसम्बर को मुंबई में रखा. और अब भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम के साथ जुड़ जाएगे और दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगे.

एक महीने आराम के बाद विराट कोहली शादी के बाद दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मैदान पर उतरेगे.

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री ने मीडिया से बातचीत की. इस दौरान दोनों ने दक्षिण अफ्रीका की कठिन चुनौती, मुश्किल परिस्तिथि और अपनी तैयारियों के बारे में ख़ुलकर बात की.

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले बल्लेबाज़ी गेंदबाज़ी यूनिट के बारे में पहले प्रशन पूछा गया, जिस पर कप्तान कोहली ने बेहद शानदार अंदाज़ में जवाब दिया.

Advertisement

विराट कोहली ने कहा, “हमारी गेंदबाजी काफी आगे आ चुकी है. बल्लेबाजी भी आगे आ चुकी है. हम इस बार पिछली बार से भी बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे. इस बार हमारे पास इतिहास रचने का शानदार मौका है.”

ओवरसीज दौरे पर टीम की तैयारियों के प्रशन पर कप्तान विराट कोहली ने जवाब देते हुआ कहा,

जब आप दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों का दौरा करते हैं, तो आपको चुनौती लेने की जरुरत होती है. आप ऐसी जगहों पर एक बार जाते हैं, फिर लंबे समय तक नहीं जा पाते. इसलिए दक्षिण अफ्रीका दौरा हमारे लिए बड़ा मौका है.”
दक्षिण अफ्रीका में चुनौतीपूर्ण हालातों के बारे में बात करते हुए विराट कोहली ने कहा कि कंडीशन का टेस्ट होगा, लेकिन एक-डेढ़ साल में साबित करेगे कि टीम इंडिया क्या है.

विराट कोहली ने कहा, “क्रिकेट का खेल गेंद और बैट से खेला जाता है. मेरा मानना है, कि घर या बाहर खेलने से कोई फर्क पड़ता है. यदि हम दक्षिण अफ्रीका की परिस्तिथि में खुद को ढाल लेते हैं, तो निश्चित रूप से हम वहां अच्छा करने में सफ़ल होंगे.”

विराट कोहली से रविचंद्रन अश्विन के बारे में पूछा गया, कि कठिन परिस्तिथि में अश्विन कैसी गेंदबाज़ी करेगे.

विराट कोहली ने कहा, “अश्विन एक अनुभवी गेंदबाज़ है और वह कभी-कभी प्रयोग करते रहते. वह अपनी गेंदबाज़ी मे सिर्फ मूल तत्व जोड़ना चाहते हैं.”

विराट कोहली से खुद के वापसी के बारे में पूछा गया, जिस पर कोहली ने कहा क्रिकेट में वापसी उनके कठिन नहीं हैं.


विराट कोहली ने कहा, “मैं क्रिकेट से दूर था, जोकि महत्वपूर्ण था. लेकिन क्रिकेट के मैदान पर वापसी मेरे लिए बिलकुल कठिन नहीं हैं. मेरे दक्षिण अफ्रीका दौरे को मन में रखते हुए ट्रेनिंग की हैं.”

Advertisement