श्रीलंका के विरुद्ध 10 दिसम्बर से खेली जाने वाली वनडे सीरीज के लिए सोमवार(27 नवम्बर) को बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान किया. आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के मद्देनज़र विराट कोहली को फ्रेश रखने के लिए श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया हैं.

Image result for rohit captain

कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को वनडे सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया हैं. श्रीलंका के विरुद्ध रोहित शर्मा पहली बार वनडे टीम की कप्तानी करेगे. न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध टी-ट्वेंटी सीरीज से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज़ श्रेयश अय्यर को श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया हैं. वनडे सीरीज में अय्यर विराट कोहली के स्थान पर बल्लेबाज़ी करते हुए दिखाई दे सकते हैं.

Advertisement

टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को एक बार फिर वनडे सीरीज से के लिए चुना गया हैं. श्रीलंका के कमजोर गेंदबाज़ी के विरुद्ध रहाणे अच्छा प्रदर्शन करके भारत के मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

Advertisement

न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन करने वाले दिनेश कार्तिक टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. युवा बल्लेबाज़ मनीष पाण्डेय और केदार जाधव को भी वनडे सीरीज के लिए मौका दिया गया हैं.

श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को आराम दिया था, हालाँकि वनडे सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या को एक बार टीम में जगह दी गई हैं.

सिद्धार्थ कौल टीम में नया चेहरा

श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज के लिए गेंदबाज़ी में कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया गया हैं. टीम अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और युज्वेंद्र चहल के रूप में तीन स्पिनरों को मौका दिया गया है. बिना किसी विचार विमर्श के भुवनेश्वर कुमार ओए जसप्रीत बुमराह की जोड़ी को वनडे सीरीज के लिए टीम में चुना गया हैं.

भुवि-बुमराह की जोड़ी की सहायता के लिए पंजाब के युवा तेज गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल को पहली बार वनडे टीम में चुना गया हैं. न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध भारतीय टीम के हिस्सा रहे तेज गेदबाज़ शार्दुल ठाकुर को चोट के कारण टीम से बाहर रखा गया हैं.

3 मैचो की वनडे सीरीज का पहला मुक़ाबला 10 दिसम्बर को धर्मशाला में खेला जायेगा, जबकि दूसरा वनडे 13 दिसम्बर को मोहाली में होगा. सीरीज का फाइनल मुक़ाबला 17 दिसम्बर को वाईजैक में खेला जायेगा.

श्रीलंका के विरुद्ध खेली जाने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युज्वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल  

 

Advertisement