टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज़

0
932

भारत-श्रीलंका के बीच 3 टेस्ट मैचो की सीरीज के पहला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन मैदान पर खेला जा रहा हैं. सीरीज का पहला टेस्ट बारिश के कारण पहले ही दिन लगभग 5 घंटे की देरी से शुरू हुआ.

मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सभी चौंकाते हुए सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय और टेस्ट स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा को प्लेयिंग XI से बाहर कर दिया.

Image result for kl rahul duck in test ]टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही और युवा सलामी बल्लेबाज़ के.एल राहुल मैच की पहली ही गेंद पर श्रीलंका के तेज गेंदबाज़ सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर निरोषण डिकवेला के हाथो कैच आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले के.एल राहुल भारत के छठे बल्लेबाज़ बन गए हैं.

Advertisement

इस लेख में हम के.एल राहुल के आलावा मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जानेगे:-

Advertisement

1) सुनील गावस्कर- (3 बार)

Image result for gavaskar duck in test
टेस्ट क्रिक्के के सबसे महानतम बल्लेबाज़ कहे जाने वाले पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 3 बार मैच की पहली गेंद पर आउट हुए हैं.

i) लिटल मास्टर सुनील गावस्कर वर्ष 1974 में इंग्लैंड के विरुद्ध बर्मिंघम टेस्ट की पहली गेंद पर आउट हुए.

ii) वर्ष 1983 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध कोलकाता के ईडन गार्डन पर सुनील गावस्कर दुसरी बार मैच की पहली गेंद पर आउट हुए.

iii) सुनील गावस्कर वर्ष 1987 में पाकिस्तान के विरुद्ध जयपुर टेस्ट में तीसरी और आख़िरी बार टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए.

2) सुधीर नाइक
Image result for sudhir naik in test
दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज़ सुधीर नाइक बर्ष 1974 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर वेस्टइंडीज के विरुद्ध मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. सुधीर नाइक ने अपने करियर के दौरान 3 टेस्ट मैचो की 6 पारियों में 23.5 की बल्लेबाज़ी औसत से 141 रन बनाये, इस दौरान सुधीर ने एक अर्धशतक भी लगाया.

3) वूर्केरी रमन
Image result for Woorkeri Raman
बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ वूर्केरी रमन वर्ष 1990 में न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध नैपीयर टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. रमन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 11 टेस्ट मैचो की 19 पारियों में 24.88 की औसत से 448 रन बनायें, इस दौरान रमन ने 4 अर्धशतक भी लगायें.

4) शिव सुंदर दास

दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ शिव सुंदर दास ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 23 टेस्ट मैचो की 40 पारियों में 34.89 की औसत से 1326 रन बनाये, इस दौरान 2 शतक और 9 अर्धशतक भी लगायें. शिव सुंदर दास टेस्ट करियर के दौरान वर्ष 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध ब्रिजटाउन टेस्ट की पहली गेंद पर आउट हुए थे.

5) वसीम जाफ़र

39 वर्षीय दिग्गज सलामी बल्लेबाज़ घरेलु क्रिकेट में भारत के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में से एक हैं, हालाँकि टेस्ट करियर के दौरान जाफ़र अपने घरेलु प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे. वसीम जाफ़र ने अपने टेस्ट करियर में 31 टेस्ट मैचो की 58 पारियों में 34.1 की औसत से 1944 रन बनायें है, जिस दौरान जाफ़र ने 5 शतक और 11 अर्धशतक भी लगायें.

वसीम जाफ़र अपने करियर के दौरान वर्ष 2007 में बांग्लादेश के विरुद्ध चटगांव टेस्ट की दोनों पारी में शून्य पर आउट हुए थे, जिस दौरान वह टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए.

Advertisement