पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली के बीच हाल में बेहद शानदार जुगलबंदी देखने को मिली हैं. हालाँकि आये दिन मीडिया विराट कोहली और एमएस धोनी की बीच मतभेदों की ख़बरो को हवा देते रहते हैं, लेकिन सच है, कि कोहली और धोनी के बीच काफ़ी अच्छा रिश्ता हैं.

धोनी के साथ रिश्ते को लेकर कोहली ने दिया बड़ा बयान


विराट कोहली को कप्तान बनाये जाने के बाद धोनी विराट कोहली के लिए काफ़ी मददगार रहे हैं. मैच के दौरान धोनी का अनुभव भारतीय टीम और कप्तान कोहली के काफ़ी काम आता हैं.

विराट कोहली ने भी हाल ही गौरव कपूर के साथ एक ख़ास शो ‘ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस’ के दौरान माना कि उनके और धोनी के बीच बहुत अच्छे रिश्तें हैं, और कोहली ने धोनी की तारीफ करते हुए, धोनी क्रिकेट के मामलें में सबसे चतुर दिमाग वाले खिलाड़ी हैं.

Advertisement

विराट कोहली ने धोनी के बारे में बात करते हुए कहा, “धोनी के साथ खेलना मेरे लिए हमेशा एक अच्छा अनुभव रहा है. धोनी और मेरी अच्छी साझेदारी होने का ही फ़ायदा है, कि टीम का कप्तान बदलने के बाद भी टीम के खिलाड़ियों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई और ये बदलाव सफल रहा.”

Advertisement

Image result for dhoni and kohli in odi fielding कप्तानी को लेकर विराट कोहली का कहना है, कि कप्तान बदलने के टाइम का ट्रांजिशन काफी अच्छे से बीत चुका हैं. टीम के किसी भी खिलाडी को किसी तरह की कोई कठिनाई महसूस नहीं हुई. यहाँ तक की मैदान में भी इसका असर नहीं दिखा है, कि कुछ बदलाव हुआ है. हम अभी भी आपस में काफ़ी मजाक-मस्ती करते रहते हैं, जैसे पहले किया करते थे. मैं खुद को काफी भाग्यशाली समझता हूँ, कि धोनी अभी भी मेरे साथ ही हैं. मैंने अपने कप्तानी के शुरुआती दिनों में धोनी ने काफी कुछ सीखा और अभी भी सीख ही रहा हूँ.”

Image result for dhoni and kohli in odi fieldingअपने और धोनी के बीच अच्छी समझ को लेकर विराट कोहली ने कहा, “कप्तान कूल मैच के दौरान जितने गंभीर दिखाई देते है उतने है नहीं. दरअसल वह मैच के दौरान हंसी मजाक करते रहते हैं. धोनी और मेरे बीच काफ़ी अच्छी समझ हैं, जैसे की बल्लेबाज़ी के दौरान हम रन दौड़ते है और धोनी कहते है, कि 2 रन, तो मैं बिना किसी संकोच को दौड़ लेता हूँ, क्यूंकि मुझे है, कि धोनी का फ़ैसला गलत नहीं होगा.”

विराट कोहली का मानना है, कि विश्व में धोनी जैसा चतुर दिमाग वाला और कोई नहीं हो सकता हैं.

कोहली ने कहा, “मैंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान धोनी से ज्यादा दिमाग वाला कोई क्रिकेटर नहीं देखा हैं. धोनी जानते है, कि क्या प्लानिंग करनी है, क्या हो रहा है और क्या करना हैं. मैच में मैं कई बार अपने दिमाग से काम करना पसंद करता हूँ, लेकिन अगर मैं धोनी से कुछ भी पूछता हूँ तो उनके द्वारा बताई गई योजना 10 में से 9 बार काम करती हैं, इसलिए धोनी का साथ होना मेरे लिए आशीर्वाद जैसा है.”

Image result for dhoni and kohli in odi fielding

Advertisement