भारत-न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध राजकोट में खेले गए दुसरे टी-ट्वेंटी में भारत की हार के बावजूद विराट कोहली के एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. राजकोट में कॉलिन मुनरो की तूफ़ानी शतक के साथ-साथ विराट कोहली ने भी अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी और टी-ट्वेंटी क्रिकेट के कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये.

Virat Kohli Indiaशिखर धवन के जल्दी पवेलियन लौटने के बाद आये विराट कोहली ने तीसरी गेंद पर एक शानदार चौका लगाया. यह अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में विराट कोहली का 200वा चौका था. अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद के आलावा कोहली तीसरे बल्लेबाज़ है, जिसने यह उपलब्धि हासिल की हैं. दुसरे टी-ट्वेंटी में विराट कोहली ने 65 रनों की पारी के दौरान कुल 8 चौके लगाये और सबसे चौके लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 207 चौको के साथ दुसरे पायदान पर आ गए हैं. अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में दिलशान 223 चौको के साथ इस सूची में सबसे उपर हैं. टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 200 चौके लगाने के लिए विराट कोहली के 50 पारी ली, जबकि यह उपलब्धि हासिल करने के लिए दिलशान ने 73 और मोहम्मद शहजाद ने 58 पारी ली थी.

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रांची टी-ट्वेंटी के बाद से विराट कोहली को 200 चौके लगाने के लिए 3 मैचो का इंतज़ार करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध गुवाहाटी में कोहली शून्य पर आउट हुए थे, जबकि हैदराबाद में बारिश के कारण मैच रद्द हुआ था. न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध खेले गए दिल्ली टी-ट्वेंटी में कोहली ने 3 छक्को की मदद से 26 रन बनाये थे. इस दौरान कोहली ने कोई भी चौका नहीं लगाया था.

Advertisement

अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज़:-

Advertisement
Photo Credit: CricTracker

दुसरे टी-ट्वेंटी में 12 पुरे करते ही विराट कोहली अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दिलशान को पछाड़कर दुसरे पायदान पर आ गए हैं. कोहली 1943 रनों के साथ दुसरे पायदान पर है, जबकि इस सूची में ब्रेडन मैकुलम 2140 रनों के साथ शीर्ष पर हैं. इससे पहले न्यूज़ीलैण्ड की पारी के दौरान सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गुप्टिल 45 रनों की पारी के दौरान चौथे सबसे रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे.

इस सब के आलावा विराट कोहली ने टी-ट्वेंटी क्रिकेट में एक और उपलब्धि हासिल की. दुसरे टी-ट्वेंटी के दौरान विराट कोहली टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाले विश्व के 8वे जबकि भारत के पहले बल्लेबाज़ भी बने. विराट कोहली टी-ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे तेज 7000 रन बनाने वाले दुसरे बल्लेबाज़ हैं. विराट कोहली ने 212 पारियों में 7000 रन पुरे किये, जबकि क्रिस गेल ने यह उपलब्धि 192 पारियों में हासिल की थी.

अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़:-

Photo Credit: CricTracker

 

Advertisement