भारतीय कप्तान विराट कोहली की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है , यह सिर्फ भारत के ही बेहतरीन बल्लेबाज नही है बल्कि इन्होने अपनी बल्लेबाजी से विश्व को प्रभावित किया हुआ है । यह भारतीय क्रिकेट के लिए एक उभरते सितारे बनकर प्रकट हो रहे है , इन्होने अपनी कई पारियो से यह सिद्ध किया है कि यह विश्व के बेहतरीन बल्लेबाज है ।

भारतीय कप्तान अपनी कप्तानी के साथ साथ बल्लेबाजी मे भी आक्रामक दिखाई देते है , यह भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानो मे से एक है , इनकी कप्तानी और बल्लेबाजी कि मिसाल विश्व के अन्य बेहतरीन खिलाड़ी भी देते है । यह अपनी करियर मे इतनी जल्दी सफलता की बुलंदी हासिल कर रहे है जैसे बादलो के बीच बिजली चमकती है ।

फिटेनेस का तो हम जानते ही है कि विराट कोहली विश्व के सबसे फिटेस्ट खिलाड़ी है और इनका फिट्नेस लेवल बहुत अधिक है शायद यही एक वजह है जिस वजह से अपने खेल को ओर अच्छे से निखारते रहते है। अपनी फिट्नेस के लिए इन्होने पेप्सी जैसे ब्रैंड के साथ नया करार नही किया था ओर इसकी वजह बताई थी कि यह लोगो के लिए हाइजिनिक चीज़ नही है ।

Advertisement

इनकी कमाई की बात करे तो यह इतना कमा रहे है कि जिसकी कल्पना हमने कभी नही की होगी , यह अपने खेल से भी कमा रहे है साथ मे यह विज्ञापन से , और कई ब्रैंडो की प्रमोशन करके भी बहुत कमा रहे है । हाल ही मे फोर्ब्स द्वारा एक लिस्ट जारी हुई है जिसमे विराट कोहली को उछाल मिला है और विराट कोहली ने अन्य कई स्टार खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है ।

Advertisement

फुटबाल के स्टार खिलाड़ी लियोन मैसी दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबालर है और अब विराट कोहली ने इनको कमाई के मामले मे पीछे छोड़ दिया है । फोर्ब्स की इस लिस्ट के मुताबिक विराट कोहली 14.5 मिलियन डॉलर के साथ सातवे स्थान पर है जबकि फुटबाल के स्टार खिलाड़ी लियोन मैसी 13.5 मिलियन डॉलर के हिसाब से नौवे स्थान पर है ।

इस लिस्ट मे भारतीय को देखकर हमे तो गर्व महसूस हो रहा है क्या आपको भी गर्व महसूस हो रहा है , आइए देखते है लिस्ट :-

टॉप 10 एथलीट्स (कमाई के आधार पर एथलीट की ब्रांड वैल्‍यू)

1.  रोजर फेडरर $37.2m
2.  लेब्रोन जेम्‍स $33.4m
3.  उसेन बोल्‍ड $27m
4.  क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो $21.5m
5.  फिल मिकेलसन $19.6m
6.  टाइगर वुड्स $16.6m
7.  विराट कोहली $14.5m
8.  रॉरी मैक्‍लराय $13.6m
9.  लॉयनल मेसी $13.5m
10.  स्‍टेफ करी $13.4m

 

Featured Image Source : Jansatta.com

 

Advertisement