युवा भारतीय चाइनामैन कुलदीप यादव ने कोलकाता के ईडन गार्डन पर मैथ्यू वेड, एस्टन अगर और पैट कमिंस की विकेट लेकर हैट ट्रिक पूरी की. वनडे क्रिकेट मे चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद कुलदीप हैट ट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं.

दिलचस्प बात यह है, कि कपिल देव ने भी वर्ष 1991 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर ही हैट ट्रिक ली थी. कपिल देव की हैट ट्रिक के बाद कोई और भारतीय गेंदबाज़ वनडे क्रिकेट में हैट ट्रिक नहीं ले पाया था.

डेविड वार्नर और हिल्टन कार्टराइट के रूप में 2 शुरूआती झटके लगाने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने 85 रनों को साझेदारी बनाकर ऑस्ट्रेलिया को संकट से निकाला. हालाँकि इसके बाद भारतीय स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलिया को दोबारा मैच में वापसी नहीं करने दी.

Advertisement

Kuldeep Yadav
ट्रेविस हेड के आउट होने के बाद कप्तान स्मिथ ने पहले मैक्सवेल और फिर स्टोयनिस के साथ साझेदारी बनाने की कोशिश जरुर की, लेकिन कुलदीप की हैट-ट्रिक के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम के सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया.

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया पारी के 33वे ओवर में कुलदीप यादव ने पहले ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर मैथ्यू वेड को क्लीन बोल्ड किया, अगली ही गेंद पर कुलदीप ने एस्टन अगर की एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन भेजा. इसके बाद कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज़ कमिंस को धोनी के हाथो कैच आउट कराके हैट ट्रिक पूरी की.

कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में हैट ट्रिक लेने वाले भारत के पहले स्पिनर बन गए हैं. युवा 22 वर्ष की उम्र में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेना एक बड़ी उपलब्धि है. जिस कारण सोशल मीडिया वेबसाइट ट्वीटर पर क्रिकेट के बड़े दिग्गज खिलाड़ियों ने कुलदीप की इस उपलब्धि को जमके सराहा और उनकी प्रसंशा की.

कैसे कुलदीप की हैट ट्रिक पर दिग्गज क्रिकेटरों और क्रिकेट प्रसंशको ने कैसे दी प्रतिक्रिया:-

Advertisement