सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान अपनी शानदार पारियों से सैंकड़ो बार प्रसंशको का दिल जीता हैं. लेकिन हम सचिन के करियर की सबसे विस्फ़ोटक पारी की बात करे तो सचिन द्वारा न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध खेली गई 27 गेंदों पर 72 रनों की पारी सबसे यादगार पारियों में से एक हैं. इस मैच में सचिन बेहद आक्रामक रुख में बल्लेबाज़ी करने उतरे और महज 27 गेंदों पर 72 रनों की तूफ़ानी पारी खेली, जिसके बाद उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच ख़िताब भी दिया गया था.

वर्ष 2002 में न्यूज़ीलैण्ड की टीम भारत दौरे पर थी. इस दौरान क्रिकेट से एक नए फॉर्मेट की शुरुआत की गई, जिसका नाम ‘सुपर मैक्स इंटरनेशनल’ रखा गया. इस फॉर्मेट के पीछे न्यूज़ीलैण्ड के पूर्व दिग्गज स्वर्गीय क्रिकेटर मार्टिन क्रो का दिमाग था.

क्या है सुपर मैक्स इंटरनेशनल फॉर्मेट?
Image result for सचिन 27 बॉल 72 रन 2002

Advertisement

इस मैच में दोनों टीमों को टेस्ट क्रिकेट की तरह 2 पारियां खेलनी होती थी, इस दौरान एक टीम को एक पारी में बल्लेबाज़ी के लिए सिर्फ 10 ओवर दिया जाते थे. इसी मैच के दौरान सचिन ने महज 27 गेंदों पर 12 चौको को मदद से 72 रनों की तूफ़ानी पारी खेली थी.

Advertisement

इस मैच में एक ख़ास बात यह थी, कि इस मैच में मैदान में एक ‘मैक्स जोन’ था, जिस पर शॉट मारने पर बल्लेबाजों को दोगुने रन मिलते थे, जैसे कि, चौका मारने पर 8 जबकि छक्का मारने पर 12 रन. इस ने मैच में इस ज़ोन का अच्छा खासा फ़ायदा उठाया. इस पारी के दौरान सचिन ने 2 बार 8 रन जबकि एक बार 12 रन बटोरे.

सचिन की इस पारी की एक ख़ास बात यह भी थी, कि इस मैच से पहले सचिन ने कभी भी इस तरह की फॉर्मेट में बल्लेबाज़ी नहीं की थी, लेकिन वह अपनी मजबूत बल्लेबाज़ी शेली के कारण जल्द ही इस फॉर्मेट में ढल गए और एक तूफ़ानी पारी खेली.

सचिन की 27 गेंदों पर 72 रनों की पारी का विडियो

Advertisement