भारतीय क्रिकेटर्स विश्व में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले खिलाडी है। जनसंख्या के मामले में चीन के बाद भारत विश्व में दूसरे नंबर पर आता है। लिहाज़ा चीन क्रिकेट नहीं खेलता, इस हिसाब से भारत की जनसंख्या क्रिकेट खेलने वाले देशों की सूची में अव्वल नंबर पर है।

टीवी विज्ञापनों से होने वाली कमाई के मामले में बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट (बीसीसीआई) सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला बोर्ड है। अन्य क्रिकेट बोर्ड की कमाई बीसीसीआई के आस-पास भी नहीं है।

खिलाड़ियों को दी जाने वाली मैच फीस के मामले में बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसे देती है। हालांकि खिलाड़ियों की इससे ज्यादा कमाई विज्ञापनों द्वारा होती है।

Advertisement

भारतीय क्रिकेटर्स के प्रशंसकों की संख्या करोड़ों में है, इसी कारण कई बड़ी कम्पनियों इन्हें अपना ब्रांड अंबेसडर बनाए रखती हैं। मोबाइल फोन से लेकर गाड़ियों तक लगभग सभी कंपनियां इसमें शामिल है। हाल ही में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्यूमा के साथ 100 करोड़ की डील साइन की है। पिछले कुछ सालों से धोनी और सचिन विज्ञापनों की दुनिया में अच्छा पैसा कमा रहे है, लेकिन विराट कोहली ने यह डील साइन कर सभी को पीछे छोड़ दिया है।

Advertisement

भारतीय खिलाड़ी अक्सर अच्छे ब्रांड के कपड़े, जूते और अन्य सामान इस्तेमाल करते हैं। आज हम बताएंगे कि भारतीय खिलाड़ी कौन से ब्रांड की घड़ी पहनते हैं और उनकी कीमत क्या है:

1.सचिन तेंदुलकरsachin

घड़ी-  Audemars Piguet Carbon Concept Tourbillon

कीमत- लगभग 1.3 करोड़ रुपये

क्रिकेट की दुनिया के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हमेशा से महंगी घड़ियों के दिवाने रहे हैं। सचिन के पास मौजूद घड़ियों में से सबसे महंगी घड़ी  Audemars Piguet Carbon Concept Tourbillon की कीमत लगभग 1.3 करोड़ रुपये है।

2.महेंद्र सिंह धोनी mahendra-singh-dhoni-shared-his-selfie-while-he-was-on-his-way-to-varanasi-201606-1468396180

घड़ी- Audemars Piguet Royal Oak Offshore Bumble Bee

कीमत – 26,78,00  रुपये

पूर्व भारतीय कप्तान और भारतीय प्रशंसकों के दिल में सबसे ज्यादा जगह पाने वाले धोनी भी महंगी घड़ियों के दीवाने हैं। धोनी द्वारा पहनने वाली घड़ी Audemars Piguet Royal Oak Offshore Bumble Bee की कीमत 26 लाख 78 हजार रुपए हैं।

3.युवराज सिंहyuvraj

घड़ी- Ulysse Nardin Executive Dual Time Limited Edition ‘Yuvraj’

भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर युवराज सिंह के पास  Ulysse Nardinकी एग्जीक्यूटिव ड्युअल  टाइम लिमिटेड एडिशन घड़ी है। यह घड़ी बेहद क्लासिक घड़ी है, जो युवराज की पर्सनालिटी पर काफी सूट करती है।

 4.उमेश यादव

umesh

घड़ी- Graham Silverstone Stowe GMT

कीमत- 6,73,000 रुपये

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी महंगी घड़ियां का शौक है। ग्राहम सिल्वरस्टोन की घड़ी उमेश को सबसे ज्यादा पसंद है, जिसकी कीमत6,73,000  रुपए है।

 5.विराट कोहली Image source: facebook.com/viratkohli

घड़ी- Panerai Luminor 1950 GMT 3 Days Automatic Acciaio

कीमत- 6,29,000 रुपये

विराट कोहली को Panerai Luminor 1950 GMT 3 Days Automatic Acciaio की घड़ी सबसे ज्यादा पसंद है, जिसकी कीमत 6,29,000 रुपये है। हालांकि विराट समय समय पर अपनी एक्सेसरीज़ बदलते रहते हैं, लेकिन यह उनकी पहली पसंद है।

7.रोहित शर्माrohit 2

घड़ी- Classic Fusion Aerofusion Chronograph 45mm Mens Watch

कीमत- 7,63,750 रुपये

रोहित शर्मा की गिनती दुनिया के सबसे आक्रमक बल्लेबाजों में की जाती है। महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाला यह सलामी बल्लेबाज  घड़ी की कंपनी “HUBLOT” का ब्रांड अंबेस्डर है। रोहित शर्मा को Classic Fusion Aerofusion Chronograph 45mm Mens Watch घड़ी सबसे ज्यादा रास आती है।

Advertisement